सफल परीक्षा की तैयारी के लिए 10 सुझाव

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही है की परीक्षा का समय एक विद्यार्थी के लिए कितना महत्त्वपूर्ण होता है और इसीलिए सभी विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने के लिए बहोत ही कड़ी मेहनत करते हुए नजर आते है. कई बार वे परीक्षा में कुछ खास बिंदुओं पर ध्यान नहीं दे पाते है जिससे इसका असर उनके द्वारा अर्जित अंकों पर भी पड़ता है.
अतः इस आर्टिकल में हम आज कुछ ऐसी ही विशेष जानकारी से आपको रूबरू कराएँगे जिसकी मदद से आप अपनी आगामी परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकेंगे. सभी स्कूल, कॉलेज, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले लोगों से यह अनुरोध है की वे नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़े और उनका फायदा उठाएं.

१- अपने आपको को पढाई के लिए ज्यादा से ज्यादा समय दे

विद्यार्थी लोगों में अमूमन ये पाया गया है की वे परीक्षा के समय में भी नाना प्रकार की अनावश्यक चीज़ों में उलघे रहते है और अपनी पढाई पे ध्यान नहीं दे पते है. सबसे पहले आप को चाहिए की आप अपने सिलेबस को दिनों के हिसाब से बाँट ले की आपको किस दिन कौन सा सब्जेक्ट की कौन सा पाठ तैयार करना है और इस प्रकार अपनी पढाई आगे बढ़ाये.

२- जहाँ आप पढ़ते है उस स्थान को व्यवस्थित करें

यह सुनिश्चित कर लें की जहाँ पर आप बैठते है उस टेबल पर प्रयाप्त जगह है आप की पढाई के लिए और आपकी कुर्सी आरामदायक हों. अपने आसपास से उन चीज़ों को हटा दे जिससे आप का ध्यान पढाई से विचलित होने की आशंका हों.

३- पुराने एग्जाम पेपर की प्रैक्टिस करें

अंग्रेजी में एक कहावत है – प्रैक्टिस मेक डा मन परफेक्ट अतः निरंतर अभ्यास करने से इंसान परफेक्ट हो जाता है. सभी विद्यार्थी गड से अनुरोध है की वे ज्यादा से ज्यादा पुरानी परीक्षा प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें इससे सभी विद्यार्थियों को यह अनुभव हो जाएगा कि आगामी परीक्षाओं का स्वरूप किस प्रकार होगा आप सभी विद्यार्थी कर अगर चाहे तो पुरानी परीक्षा के प्रश्न पत्र को बाजार से खरीद सकते हैं अथवा उनसे प्राप्त कर सकते हैं जो कि आप से आगे वाली क्लास में पढ़ रहे हैं इस प्रकार सभी विद्यार्थी जोकि आगामी वार्षिक या मासिक परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकें.

4 अपनी उत्तर को का विवरण दूसरों को दें

दोस्तों कई बार ऐसा देखा गया है की जो उत्तर अभी सही लगता है वाह सुनिश्चित रूप से सही नहीं होता है एक विद्यार्थी के रूप में आपको यह चाहिए कि आप अपने उत्तर की सत्यता की पुष्टि किसी और से भी जरूर करवाएं ताकि आपको अपनी परीक्षाओं में ज्यादा से ज्यादा हासिल हो सके क्योंकि आप इस प्रक्रिया का पालन करके अपने उत्तर को उत्तर पुस्तिका आकलन करता के अनुरोध कर पाएंगे

5- स्टडी ग्रुप बनाएं

दोस्तों परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक पाने के लिए यह माना जाता है की सभी विद्यार्थी अपने सहपाठियों के साथ एक स्टडी ग्रुप बनाएं जिसमें वे कठिन चैप्टर को सॉल्व कर सकें, इसका फायदा यह होगा की वह पाठ जो आपको नहीं आता आप किसी और से पढ़ लेंगे और जो पाठ किसीऔर को नहीं आता उसको आप पढ़ा देंगे इस तरह धीरे धीरे सभी लोगों को सभी चैप्टर आने लगेंगे इस प्रक्रिया का पालन करने पर आप का मन पढ़ाई में लगा रहेगा और आप सभी पाठ में निपुण हो जाएंगे।

6 समय-समय पर ब्रेक लेते रहे

दोस्तों जब भी आप पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको चाहिए की एक निश्चित अवधि के बाद आप कुछ अंतराल के लिए ब्रेक जरूर लें यह ब्रेक कुछ मिनटों से लेकर जैसे कि 5 से 15 मिनट तक का हो सकता है इसका फायदा यह होगा कि आप का मन पढ़ाई में लगा रहेगा और आप जल्दी पढ़ाई से थके नहीं।

7 स्वास्थ्य प्रद भोजन का सेवन करें

परीक्षा के समय में आपका स्वस्थ होना उतना ही जरूरी है जितना की आपका पढ़ाई की तैयारी करना है. हिंदी भाषा में एक बहुत ही प्रचलित कहावत है की स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है अतः अगर आपको परीक्षाओं में ज्यादा अंक हासिल करनी है या फिर आप चाहते हो कि आपकी परीक्षा की तैयारी अच्छी हो तो आपको यह जरूर चाहिए कि आप अस्वस्थ कारी सभी प्रकार की खाद्य सामग्री का त्याग करें।और स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए सिर्फ स्वास्थ्य चीजों का ही सेवन करें।

Leave a Comment